कलेक्टर धावड़े ने आंगनबाड़ी केंद्र झुमरियापारा शिवपुर का किया आकस्मिक निरीक्षण, स्वयं खाकर रेडी टू ईट की गुणवत्ता जांची

kamrun nisha

उपार्जन केंद्र कौड़ीमार, राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एनजीजीबी योजना और गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन का लिया जायजा

कलेक्टर श्याम धावड़े आज प्रशासनिक अमले के साथ विकासखण्ड खड़गवां के दौरे पर पहुंचे।कलेक्टर ने यहां धान उपार्जन केंद्र कौड़ीमार में धान खरीदी की तैयारियों का निरीक्षण किया। साथ ही राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना एवं गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन का जायजा लिया।
धान उपार्जन केंद्र कौड़ीमार में महात्मा गांधी नरेगा योजना तहत चबूतरे निर्माण किये गए हैं। इसी के साथ किसानों को उपार्जन केंद्र में धान लाने में सुविधा हो, इसके लिए सीसी सड़क का निर्माण जारी है। कलेक्टर ने 20 नवंबर तक इस कार्य को पूरा कर जानकारी प्रस्तुत करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उपार्जन केंद्र में टोकन जारी करने की प्रक्रिया, पेयजल, बैठने की व्यवस्था, समतलीकरण आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर ने नवीन ग्राम पंचायत सिंघत पहुंचकर गौठान में पैरादान के लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान का निरीक्षण कर गोबर खरीदी, समूह के लिए बनाए गए वर्किंग शेड एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का अवलोकन किया। कलेक्टर ने मुख्य सड़क से गौठान तक सड़क निर्माण और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सोलर पंप लगाने के निर्देश एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत को दिए जिससे गौठान में संलग्न समूह की आजीविका संवर्धन के लिए सब्जी उत्पादन का काम किया जा सके। इसके साथ ही कलेक्टर ने गांवों में किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी ली। इसी तरह ग्राम कदरेवां में भी गौठान का निरीक्षण कर कलेक्टर ने पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कर रिपोर्टिंग के निर्देश दिए।

आंगनबाड़ी झुमरियापारा का औचक निरीक्षण, बच्चों को मिल रहा गरम भोजन, कलेक्टर ने अंडा वितरण की ली जानकारी
कलेक्टर धावड़े ने निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र झुमरियापारा शिवपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र में 11 बच्चे उपस्थित रहे। बच्चों को गरम भोजन दिया जा रहा है। कलेक्टर ने सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों को अंडा वितरण की जानकारी ली। सीईओ जिला पंचायत दुदावत ने उपस्थिति और निरीक्षण पंजी का अवलोकन किया। रेडी टू ईट फ़ूड की गुणवत्ता का कलेक्टर ने स्वयं चखकर जांच की। गुणवत्ता संतोषजनक मिली। इस दौरान मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम खड़गवां बहादुर सिंह मरकाम, सीईओ जनपद पंचायत मूलचंद चोपड़ा, जिला स्तरीय एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.