नव वर्ष के प्रथम साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर धावड़े ने सभी विभागों को नई सोच एवं उत्साह के साथ जनता के हित मे बेहतर काम करने किया प्रेरित


kamrun nisha


दिव्यांगजनों की मदद, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, रोजगार, उद्योगों और पर्यटन विकास पर चर्चा कर बेहतर काम करने के निर्देश
कोरिया 04 जनवरी 2022/ नव वर्ष के प्रथम साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्याम धावड़े ने सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए नए वर्ष में अधिक उत्साह के साथ जनता के हित मे बेहतर काम करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने गत माह में विकासखण्डों में आयोजित शिविरों में प्राप्त आवेदनों का लगातार फॉलो अप करते हुए 1 माह में निराकरण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पर प्राथमिकता पर चर्चा करते हुए कार्य एजेंसी छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल से सुदूर वनांचल आनंदपुर, पटमा, सहित दूरस्थ 8 ग्राम पंचायतों में स्वीकृत उप स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने मत्स्य विभाग के अंतर्गत लघु, मध्यम एवं ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों में मत्स्य पट्टा जारी करने एवं सभी मत्स्य पालक समूहों व कृषकों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के निर्देश दिए।
दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदाय किये जाने के लिए कलेक्टर धावड़े के मार्गदर्शन में समाज कल्याण विभाग द्वारा जरूरी तैयारियां की जा रही है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष कैम्प के माध्यम से दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। जिससे शत प्रतिशत दिव्यांगजनों को लाभ मिल सके।
नए वर्ष में जिले में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने कलेक्टर ने बैठक में महाप्रबंधक, जिला उद्योग एवं वाणिज्य को निर्देशित करते हुए औद्योगिक संगोष्ठी के अंतर्गत निवेशकों के साथ बैठक आयोजित करने कहा।
कलेक्टर ने बैठक में रोजगार अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि रोजगार के अवसर बढ़ाने और युवाओं को नए रोजगार के अवसरों के प्रति जागरूक करने के लिए कैरियर मार्गदर्शक पैनल बनाएं। यह पैनल स्कूल और कॉलेज में छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उचित मार्गदर्शन देंगे।
पर्यटन सुविधाओ का विकास – कोरिया जिले में पर्यटन की सुविधाओं के विकास के लिए कलेक्टर धावड़े ने नोडल अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी पर्यटन स्थलों तक व्यवस्थित एवं अबाध पहुंच मार्ग होना चाहिए जिससे आसानी से स्थलों तक पहुंचा जा सके। इसके लिए स्वीकृति भी दी गयी है।
कलेक्टर ने बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित करते हुए कहा कि नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों पर सक्रिय कार्यवाही करते हुए निराकरण करें। इसी तरह जाति प्रमाण-पत्र में मामलों में भी शीघ्र निराकरण कर जारी करें। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग और वन विभाग को वनाधिकार के प्रकरणों का निराकरण कर जनजातीय एवं परम्परागत वननिवासियों को लाभ पहुंचाने निर्देशित किया।
कोविड-19 के संबंध में विशेष सावधानी बरतने और सुरक्षा नियमों के पालन के निर्देश – जिले में कोरोना के मामलों को देखते हुए कलेक्टर श्री धावड़े ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को विशेष सावधानी बरतने कहा। कोविड-19 से सुरक्षा के नियमों मास्क लगाना, हैंडवाश और सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार संयुक्त कलेक्टर द्वय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.