प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुननेबड़ी संख्या में पहुंचे कोरियावासीप्रदेश को मिली 34 हजार 400 करोड़ रूपए केविभिन्न विकास कार्यों की सौगात

kamrun nisha.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनने
बड़ी संख्या में पहुंचे कोरियावासी
प्रदेश को मिली 34 हजार 400 करोड़ रूपए के
विभिन्न विकास कार्यों की सौगात

कोरिया / शासकीय आदर्ष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुण्ठपुर मंे आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कोरियावासी बड़ी संख्या में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को सुनने पहुंचे हुए थे।
निर्धारित समय दोपहर साढ़े बारह बजे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सभी 90 विधानसभा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आम लोगों को सम्बोधित किए। इसके पहले उन्होंने प्रदेश को 34 हजार 400 करोड़ रूपए की दस परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं षिलान्यास कर एक महत्व सौगात दी।

विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एव भूमिपूजन
बता दें 15 हजार 799 करोड़ रूपये की परियोजना लारा सुपर क्रिटिकल र्थमल पाॅवर प्लांट, 907 करोड़ रूपये की लागत से राजनांदगांव जिले के 9 गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी/155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट, 583 करोड़ रूपए की लागत से दो परियोजनाओं भिलाई में 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट और बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर, रायगढ़ क्षेत्र में 217 करोड़ रूपए की लागत से ओपन कास्ट प्रोजेक्ट के तहत बरौद कोल हैंडिलिंग प्लांट, दीपका क्षेत्र में 211 करोड़ रूपए की लागत से ओपन कास्ट प्रोजेक्टर अंतर्गत दीपका कोल हैंडलिंग प्लांट, रायगढ़ क्षेत्र मंे 173 करोड़ रूपए की ओपन कास्ट प्रोजेेक्ट अंतर्गत छाल कोल हैंडलिंग प्लांट तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 49 में आने वाले अंबिकापुर से षिवनगर तक 52 किलोमीटर लंबाई की सड़क और बनारी से मसनियाकला तक 56 किलोमीटर लंबी सड़क का लोकार्पण तथा रायगढ़ में लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पाॅवर प्लांट स्टेज-2 का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया।

हमने बनाया है और हम ही संवारेंगे
श्री मोदी ने प्रदेश के सभी विधानसभा से जुड़े लोगों को प्रणाम व जय जोहार करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में आप सब लोगों ने आषीर्वाद दिए हैं यह उपस्थिति साबित करती है कि हमने बनाया है और हम ही संवारेंगे।

विकसित भारत की परिकल्पना युवा, माताओं, बहनों के विकास से
श्री मोदी ने कहा कि विकसित भारत की परिकल्पना युवा, माताएं, बहनों के विकास से होगा। आज 34 हजार 400 करोड़ रूपए के अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ है, इसके लिए आप सबको बहुत बधाई। इन परियोजनाओं से प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा विकास को गति मिलेगी। सुपर थर्मल पाॅवर के साथ राजनांदगांव और भिलाई में बहुत बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण किया गया है, जिससे रात को भी आसपास के लोगों को बिजली मिलेगी। देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही उनका बिजली बिल जीरो करना का योजना है। इसी उद्देष्य के तहत हमने पीएम मुफ्त बिजली घर योजना शुरू की है। 300 यूनिट तक निषुल्क बिजली मिलेगी एवं ज्यादा उत्पादन होने पर सरकार खरीदेगी। छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार होने के कारण ही गारंटी पूरी हो रही है।

छत्तीसगढ़ व भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता
यहां की सरकार ने किसानें के दो वर्षों के बकाया बोनस को दिए हैं, गरीबों को घर बनाने के लिए आगे आई है, महतारी वंदन योजना शुरू की है ताकि विवाहित माताओं, बहनों को साल में 12 हजार रूपए मिल सके। 10 साल पहले मोदी ने एक और गारंटी दी थी कि ऐसे भारत बनाएंगे, जिसमें चारों तरफ विकास होगा। आज गांव-गांव में डिजिटल पेमेंट हो रहा है, मुद्रा योजना के तहत रोजगार सृजन हुआ है, जो चैड़ी सड़कें, रेल लाइन बन रही है, वह हमारी सरकार की उपलब्धियां है। इसलिए छत्तीसगढ़ व भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता।

मोदी की गारंटी पर आगे बढ़ रही है
मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने इस अवसर पर कहा कि महज कुछ ही महीनों में यह डबल इंजन की सरकार ने मोदी की गारंटी पर आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख से अधिक आवास की स्वीकृति दे दी है। प्रति एकड़ 21 क्ंिवटल धान खरीदी शुरू की है। महतारी वंदन योजना का लाभ प्रदेष के लाखों विवाहित माताओं और बहनों को मिलेगा तो अयोध्या में रामलला का दर्षन भी यहां के लोगों का मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.