बच्चों को परीक्षा की तैयारी व नियमित अभ्यास कराने 40 दिनों की योजना तैयार, कोरोना के कारण यह समय मुश्किल, पर मुश्किल समय में ही बेहतर परिणाम आने पर काम का सुकून भी – कलेक्टर शर्मा

kamrun nisha


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खंड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक एवं प्राचार्यों से 40 दिवसीय कार्ययोजना पर हुई चर्चा
कोरिया 21 जनवरी 2022/ 02 मार्च से कक्षा 10वीं और 03 मार्च से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। कोरोना महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसका समाधान करते हुए आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को 40-डे योजना बनाने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देश पर डीईओ द्वारा बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए 40 दिनों की कार्ययोजना तैयार की गई है। आज से 28 फरवरी तक 40 दिनों में बच्चों को विगत पांच वर्षों के प्रश्नपत्र एवं पाठ्यक्रम को इकाइयों में विभाजित कर पुनरावृत्ति कराई जाएगी।
आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर शर्मा ने सभी खंड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक एवं प्राचार्यों को इस 40 दिवसीय कार्ययोजना से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम की तैयारी व नियमित अभ्यास हेतु सीमित दिवस ही शेष हैं जिसका उपयोग योजनाबद्ध तरीके से किये जाने से निश्चित रूप से बोर्ड परीक्षा परिणाम में वृद्धि होगी। बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस योजना के अनुरूप समर्पित होकर काम करें। कोरोना महामारी के कारण यह समय मुश्किल है, पर मुश्किल समय में ही बेहतर परिणाम आने पर काम का सुकून भी मिलता है। कलेक्टर श्री शर्मा ने बच्चों को मानसिक तौर पर परीक्षा के डर एवं तनाव से मुक्त रखने के प्रति भी कार्य करने के भी निर्देश दिये।

15-18 आयु वर्ग का वैक्सीनेशन पूरा करवाने के निर्देश, वर्तमान में 75 प्रतिशत लक्ष्य हासिल
कलेक्टर श्री शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी पात्र बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन पूरा करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 75 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा कर लिए गया है। बच्चों के शतप्रतिशत वैक्सीनेशन का प्रयास करें जिससे उन्हें कोरोना से सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने बच्चों से कोविड अप्रोप्रियट बेहेवियर का पालन कराने की अपील की। परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विकासखण्ड व स्कूल को सम्मानित भी किया जाएगा।स्वान कक्ष में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कुणाल दुदावत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता, जिला मिशन समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान भी उपस्थित रहे।

ये है परीक्षा की तैयारी की 40-डे कार्ययोजना
समस्त शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य अपने विद्यालय में विषय शिक्षकों से समन्वय स्थापित करते हुये सभी विषयों के पाठ्यक्रम को 9 इकाइयों में इस प्रकार विभाजित करेंगे कि बोर्ड परीक्षा के अनुसार ज्यादा महत्वपूर्ण पाठ्यवस्तु इन इकाइयों में शामिल हो जाये।आज से 28 फरवरी 2022 तक 40 दिनों में इन इकाइयों की सघन पुनरावृत्ति कराई जाएगी ताकि अधिक से अधिक बच्चे पूरी तैयारी कर लाभान्वित हो सके। उपरोक्तानुसार वितरित 9 इकाइयों को तीन भागों में बांट कर प्रत्येक इकाई से विगत 10 वर्षों में पूछे गये महत्वपूर्ण प्रश्नों की पुनरावृत्ति तथा पूर्ण होने पर इकाई टेस्ट होगा।13 दिनों में तीनों इकाई पूर्ण होने पर तीनों इकाइयों का एक टेस्ट, इसी प्रकार अगले 13 दिनों में अगली तीन इकाई। 40 दिनों में पूरे पाठ्यक्रम की सघन पुनरावृत्ति हो जायेगी। 5 वर्षों के महत्वपूर्ण प्रश्न वितरित कर दिए गए हैं। जिन्हें बच्चों तक उपलब्ध कराया जा रहा है।कोरोना संक्रमण के कारण जिन अनुभागो, बैकुन्ठपुर, खड़गवा, चिरमिरी व मनेन्द्रगढ़ की शालाएं बंद की गई है वहाँ नियमित अभ्यास व पुनरावृत्ति का कार्य शिक्षक ऑनलाईन सम्पादित करेंगे। शेष अनुभागों, केल्हारी, सोनहत व भरतपुर के शालाओं में ऑफलाईन कक्षायें पूर्व की भाँति संचालित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.