लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत आवेदनों के लंबित होने पर लगेगी पेनल्टी, समयसीमा में संबंधित अधिकारी करें निराकरण – कलेक्टर शर्मा

kamrun nisha



डीएमओ को प्रतिदिन डीओ कटने और उसके विरुद्ध उठाव की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न

कोरिया 25 जनवरी 2022/मंथन सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने लोकसेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लंबित आवेदनों पर चर्चा करते हुए कहा कि लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत सेवाएं सीधे जनसरोकार से जुड़ी होती हैं, जिनमें देरी से आम जन को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए लंबित आवेदनों के निराकरण करने कहा। उन्होंने कहा कि आवेदनों के निराकरण में समय सीमा के बाहर पर जाने पर आगामी समय मे पेनल्टी भी लगाई जाएगी। कलेक्टर ने सभी राजस्व, नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।
डीएमओ को प्रतिदिन डीओ कटने और उठाव की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश – कलेक्टर शर्मा ने बैठक में कहा कि धान खरीदी के अंतिम चरण में मुस्तैदी से काम करना होगा। इस समय कोचियों-बिचौलियों के सक्रिय होकर धान खपाने की संभावना अधिक रहती है। रैंडम टोकन जांच करने की कार्यवाही जारी रखें। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय नोडल अधिकारी भी धान खरीदी केंद्रों में चौकस निगरानी रखें। उन्होंने धान उठाव की व्यवस्था पर प्रतिदिन रिपोर्ट करने के निर्देश डीएमओ को दिए। डीएमओ प्रतिदिन डीओ कटने और उसके विरुद्ध उठाव की जानकारी कलेक्टर को देंगे। सभी जरूरी एहतियात बरतने हैं और किसानों की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखते हुए धान खरीदी की जानी है। कलेक्टर ने रकबा समर्पण में प्रगति लाने के कड़े निर्देश दिए। अब तक जिले में 8 हज़ार 76 किसानों ने रकबा समर्पण किया है।
कलेक्टर ने 27 और 28 जनवरी को निर्धारित वैक्सीनेशन महाभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा की और सभी पंचायत नोडल अधिकारियों को सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत स्कूल, आंगनबाड़ियों, स्वास्थ्य केंद्रों और आश्रम-छात्रावासों में नल कनेक्शन व रनिंग वाटर के कामों को जल्द से जल्द से पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत से ग्राम वार निजी वाहन का चिन्हांकन जल्द करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि ये वाहन प्रसव या आपात स्थिति में एम्बुलेंस की तरह काम करते हुए मरीज को चिकित्सालय या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएंगे।
परीक्षाओं की तैयारी के लिए 40-डे मिशन पर कलेक्टर ने ली जानकारी – कलेक्टर शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए बच्चों की तैयारी की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि तैयारी के लिए जो स्टडी मटेरियल बनाया गया है, वो हर छात्र-छात्रा तक पहुंचे। बच्चों के टेस्ट कार्ययोजना के अनुरूप कराएं जिससे बच्चे और शिक्षक परीक्षा की तैयारी का आकलन कर सके।
इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना, धन्वंतरि मेडिकल योजना, ओबीसी सर्वे, स्वामी आत्मानंद स्कूल निर्माण की प्रगति, राजीव गांधी न्याय योजना, चिटफंड और गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंकित सोम एवं श्री अनिल सिदार, नगरनिगम आयुक्त, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत, सीएमओ एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.