सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण 2023 हेतु जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगा सर्वेक्षण.

kamrun nisha

सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण 2023 हेतु जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगा सर्वेक्षण

कोरिया 27 मार्च 2023/मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 शुरू किया जा रहा है। जिससे शासन की विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों की जानकारी मिल सके और उन्हें भी लाभान्वित किया जा सके। इसके लिए तैयार एप्लीकेशन मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया है।
इसी कड़ी में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में जिला स्तर पर सर्वे हेतु चयनित सुपरवाईजरों को सर्वेक्षण हेतु विस्तृत जानकारी दी गई। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के बाद सभी जनपद पंचायतों में प्रगणकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कलेक्टर श्री लंगेह ने बताया कि सर्वेक्षण कार्य दिनांक 01 अप्रैल से प्रारंभ किया जा रहा है जो 30 अप्रैल तक पूर्ण किया जाना है। इस हेतु गम्भीरतापूर्वक प्रशिक्षण ग्रहण करें, आवश्यक बिंदुओं को भलीभांति समझें। उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी।
प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत हेतु 01 प्रगणक दल का गठन, जिसमें 01 महिला सदस्य एवं 01 पुरुष सदस्य शामिल होंगे। बड़े ग्राम पंचायतों में आवश्यकतानुसार एक से अधिक प्रगणक दलों का गठन भी किया जा सकता है प्रगणकों को प्रशिक्षण के दौरान एस.ई.सी.सी. 2011 की सूची प्रधानमंत्री आवास स्थाई प्रतीक्षा सूची, आवास प्लस सूची, राशनकार्डधारी परिवारों की सूची, धान विक्रय का किसान पंजीयन सूची एवं मनरेगा जॉबकार्ड सूची प्रदाय की जाएगी। उक्त सूचियों की संख्या, नियुक्त किए जाने वाले प्रगणकों की संख्या के आधार तैयार की जाए।राज्य स्तर से जिला तथा जनपद स्तर सुपरवाईजर एवं प्रगणकों का लॉगिन बनाकर प्रदाय किया जाएगा।जनपद स्तर से रिजर्व सुपरवाईजर का तथा सुपरवाईजर द्वारा ग्राम पंचायतों के लिए रिजर्व टीम सहित प्रगणक दल का गठन किया जाएगा।सुपरवाईजर द्वारा प्रगणक दलों के चयन के समय यह विशेष ध्यान रखा जाये कि दल में शामिल दोनों सदस्यों में से किसी एक सदस्य के पास एन्ड्राईड मोबाईल अनिवार्य रूप से हो। जिला स्तर पर सर्वेक्षण में आने वाली कठिनाईयों के समुचित समाधान हेतु एक ट्रबल शूटर की नियुक्ति की जाएगा जिसे इसी कार्य हेतु स्वतंत्र मोबाईल नंबर प्रदान किया जाएगा।जिला स्तर पर समस्या का समाधान संभव न हो तो राज्य स्तर पर इस हेतु निर्धारित ट्रबल शूटर से संपर्क किया जा सकता है, इसकी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान उपलब्ध कराई जाएगी।
सुपरवाईजर एवं प्रगणकों द्वारा सर्वेक्षित परिवारों से व्यक्तिगत जानकारियां प्राप्त की जाएंगी, अतः इन्हें फील्ड में कोई कठिनाई न हो इसलिए सुपरवाईजरों एवं प्रगणकों को एक आई.डी. कार्ड प्रदाय किया जाएगा। सर्वे का संपूर्ण कार्य एप के माध्यम से किया जाना है किंतु समानांतर रूप से प्रपत्र की जानकारी हार्ड कॉपी में भी दर्ज किया जाएगा । प्रपत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रगणक एवं सर्वेक्षित परिवार के मुखिया, सदस्य के हस्ताक्षर, अंगूठे का निशान प्राप्त किया जाना चाहिए।आधार नंबर के उपयोग करने संबंधी सहमति में परिवार के सभी वयस्क सदस्यों के हस्ताक्षर प्राप्त करने हैं। सर्वे के दौरान सर्वेक्षित परिवार के मुखिया का फोटो,आवास, शौचालय एवं आधार कार्ड एप में अपलोड किया जाना है। सर्वेक्षण हेतु परिवार की इकाई राशन कार्ड को तथा सर्वेक्षण हेतु बेसिक डाटा खाद्य विभाग द्वारा बनाए गये राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त किया जाएगा। तद्नुसार राशन कार्ड का डाटा प्रशिक्षण के दौरान ही प्रगणकों के मोबाईल में डाउनलोड करवा लिया जाएगा। यदि कोई परिवार सर्वेक्षण में भाग नहीं लेना चाहते अथवा जानकारी नहीं देना चाहें तो इस आशय का प्रमाण-पत्र उनसे प्राप्त कर किया जाएगा।सामाजिक-आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 के पश्चात परिवार की संख्या में वृद्धि अवश्यंभावी है, ऐसी स्थिति में ैम्ब्ब् नंबर की प्रविष्टि एक से अधिक परिवार के प्रपत्र में भी की जा सकती है। किसी ग्राम में सर्वेक्षण का कार्य संपन्न होने के पश्चात ग्रामसभा की विशेष बैठक बुलाकर बैठक में सवेक्षण की पूरी जानकारी प्रदान कर ग्रामसभा से अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा, प्रत्येक ग्राम से एकत्र सर्वेक्षण प्रपत्रों को उस ग्राम के लिए पृथक फोल्डर बनाकर जनपद पंचायत कार्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.