प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश को भाए सी-मार्ट के उत्पाद, खरीदे जीराफुल चावल’ ’समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए मिला एक प्लेटफार्म – प्रभारी सचिव’ ’महिलाओं से उत्पादों की जानकारी ली, और हौसला बढ़ाया

kamrun nisha

कोरिया 10 मई 2022/जिले के प्रभारी सचिव श्री एस प्रकाश ने आज बैकुंठपुर नगरपालिका क्षेत्र में खोले गए सी-मार्ट का निरीक्षण किया। सी-मार्ट के माध्यम से छत्तीसगढ़ के परंपरागत व्यंजनों, खाद्यान्न सामग्री, परिधानों का संग्रह यहां किया गया है। इसे देखकर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की। इस दौरान कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा, एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर और सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत साथ रहे।
उन्होंने सी-मार्ट की संचालक महिलाओं से उत्पादों की जानकारी ली और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने महिलाओं से कहा कि इसे स्थापित किये जाने का उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय उत्पादों, परंपरागत व्यंजनों, परिधानों को एक अवसर मुहैया कराया जाना है। इसके माध्यम से महिला संगठनों और स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की बिक्री के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके खुलने से जहां महिला समूहों को अपने संस्थानों में उत्पादित सामग्री के विक्रय के लिए एक समुचित स्थान उपलब्ध हुआ है, वहीं उन्हें अपने उत्पादों को बेचकर लाभ अर्जित करने और स्वालंबन के लिए भी राह भी तैयार हुई है। उन्होंने कहा कि जिले के अंतर्गत जितने महिला स्वसहायता समूह और संगठन है, जो इस प्रकार के सामग्री का उत्पादन कर रहे हैं। उन सभी को सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय करने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सी-मार्ट के ज़रिए एक छत के नीचे राज्य के विविध सामग्री को देखने और क्रय-विक्रय करने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने यहां सी-मार्ट रखे उत्पादों का अवलोकन किया और प्रशासन की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.