कोरिया के साथ पक्षपातपूर्ण अन्याय अब बर्दाश्त के बाहर – कोरिया बचाव मंच

kamrun nisha

कोरिया के साथ पक्षपातपूर्ण अन्याय अब बर्दाश्त के बाहर – कोरिया बचाव मंच

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी मंच ने खोला मोर्चा..

कोरिया बैकुंठपुर
जिला विभाजन के बड़े व अहम मुद्दे पर कोरिया को न्याय दिलाने लगातार प्रयासरत व संघर्षरत कोरिया बचाव मंच ने अब जिला हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मोर्चा खोल दिया व बता दिया है कि जनहित के इस मुद्दे को लेकर वह काफी संजीदा हैं व यह लड़ाई दूर तलक परिणाम तक ले जाने को तैयार हैं।
आज जिला कलेक्टर कुलदीप शर्मा से मिलकर कोरिया बचाव ने दिए पत्र में बताया कि 20 जून 2022 को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छ.ग. शासन, रायपुर द्वारा पूरे प्रदेश हेतु 45 शिशुरोग विशेषज्ञों की नियुक्ति की गई, जबकि जिला चिकित्सालय कोरिया में विगत 03 वर्षों से शिश रोग विशेषज्ञ के पद रिक्त होने के बावजूद उक्त चिकित्सालय हेतु एक भी चिकित्सक की पदस्थापना नहीं की गई। वर्तमान में डॉ. भास्कर दत्त मिश्रा शिशु रोग विशेषज्ञ जो जिला चिकित्सालय में स्वेच्छा से अपनी निःशुल्क सेवाएं दे रहे थे। उनकी नियुक्ति सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ी बाजार में हो जाने से जिला चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ काबिल चिकित्सक नहीं रह गए हैं। पूरे जिले में एकमात्र नवजात शिशु गहन चिकित्सा सेंटर है, जिसमें एक भी नियमित शिशु रोग विशेषज्ञ नहीं हैं। जबकि पूरे जिले से नाजुक व गंभीर केसों को जिला चिकित्सालय में ही रेफर किया जाता है। विगत दो माह पूर्व में भी देखा गया है कि अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. जी.एस. पैकरा जो कि जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर में पदस्थ थे, उनका स्थानांतरण सूरजपुर में कर दिया गया, किन्तु उनके स्थान पर आज दिनांक तक कोई भी अस्थि रोग विशेषज्ञों की नियुक्ति या स्थानांतरण नहीं किया गया है। जबकि पूरे जिले से अस्थि रोग, एक्सीडेन्टल या किसी भी प्रकार के गंभीर /
व नाजुक केसों को जिला चिकित्सालय में ही भेजा या लाया जाता है। ऐसे समय जबकि मातृ जिले कोरियावासी अभी पक्षपातपूर्ण, अन्यायपूर्ण, असंतुलित विभाजन के खिलाफ सड़क से लेकर न्यायालय की लड़ाई लड़ते हुए संघर्ष जारी रखे हुए हैं। ऐसे में जिले वासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित किया जाना जानबूझकर पक्षपातपूर्ण अन्याय किया जाता अर्तीत हो है। जो कि अब बर्दाश्त किये जाने योग्य नहीं है।
इस दौरान कोरिया बचाव मंच के शैलेष शिवहरे, पार्षद भानू पाल, अनिल शर्मा, विजय सिंह ठाकुर, सुभाष साहू, अनुराग दुबे, सचिन
गुप्ता, व्यापार संघ के अध्यक्ष संजय गुप्ता व नीरज पांडेय भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.