कलेक्टर श्री ध्रुव ने जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत चल रहे कार्यों को प्रगति का किया सघन निरीक्षण।

kamrun nisha

कलेक्टर ध्रुव ने जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत चल रहे कार्यों को प्रगति का किया सघन निरीक्षण
स्थानीय स्तर पर विद्युत की उपलब्धता पर कलेक्टर ने की चर्चा, ग्रामीणों ने बताया सोलर आधारित विद्युत खम्भों से ग्राम हुआ अंधकार मुक्त

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 28 नवम्बर 2022/जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत चल रहे कार्यो की प्रगति का निरीक्षण करने कलेक्टर पी. एस. ध्रुव ने गत दिवस घुटरा समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत सम्मिलित ग्राम रोकड़ा के लिये स्वीकृत रेट्रोफिटिंग नलजल प्रदाय योजना स्वीकृत लागत रूपये 134.45 लाख के अंतर्गत प्रगतिरत उच्च स्तरीय जलागार एवं पाईप लाईन विस्तार कार्य का निरीक्षण किया गया। जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रदेश के समस्त ग्रामीण परिवारों को उपयुक्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाना है।
कलेक्टर द्वारा निर्माण कार्य ऐजेंसी से कार्य में नियोजित श्रमिकों की जानकारी ली गई। उन्होंने स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक श्रमिकों को नियोजित करने के निर्देश दिए जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ उच्च स्तरीय जलागार निर्माण कार्य करने का प्रशिक्षण भी प्राप्त हो सके। कलेक्टर द्वारा स्थानीय किसानों को शासन द्वारा अधिकृत धान खरीदी केन्द्रों पर ही अपनी उपज विक्रय करने हेतु प्रेरित किया गया ताकि किसान बिचौलियों के जाल से बचकर शासन द्वारा प्रदाय किये जा रहे समर्थन मूल्य पर अपनी उपज का विक्रय कर सकें।
इसके कलेक्टर द्वारा कछौड़ ग्राम पंचायत भवन के निकट घुटरा समूह जल प्रदाय योजना के लिये स्वीकृत लागत रूपये 2329.34 लाख (बाहरी अधोसंरचना) अंतर्गत निर्माण किये जाने वाले जल शुद्धिकरण संयंत्र हेतु चयनित शासकीय भूमि का अवलोकन किया। साथ ही साथ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शीघ्रता से भूमि आबंटन हेतु प्रक्रिया को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसी बीच कलेक्टर श्री ध्रुव ने खरलाधार समूह जल प्रदाय योजना के लिये स्वीकृत लागत रूपये 1642.49 लाख (बाहरी अधोसंरचना) के अंतर्गत निर्माण किये जाने वाले इंटेकवैल स्थल का भी अवलोकन किया।
इस दौरान कलेक्टर की मुलाकात दो बच्चों हीरालाल एवं पन्नालाल से हुई। कलेक्टर ने उन्हें अपने पास बुलाया और उनकी शिक्षा के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पसौरी ग्राम पंचायत के घोघराटोला बसाहट में स्थापित सोलर आधारित नलजल प्रदाय योजना स्वीकृत लागत रूपये 22.86 लाख का अवलोकन किया। ग्रामीण महिला श्रीमति ऊशा पनिका से नलजल योजना पर फीडबैक भी लिया। जिस पर हितग्राही ने बताया कि इस योजना से अब उन्हें मीलों दूर चलकर पेयजल के लिये नहीं जाना पड़ता है जिससे उनके श्रम एवं समय की बचत होती है। एक अन्य हितग्राही श्रीमति आरती देवी पनिका के घर में निर्मित घरेलु नल कनेक्शन का भी कलेक्टर ने अवलोकन किया।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर द्वारा स्थानीय स्तर पर विद्युत की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गई जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि सोलर आधारित विद्युत खंभो के लग जाने से अब उनका ग्राम पूर्ण रूप से अंधकार मुक्त हो गया है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से घरेलू कचरे के उचित निपटान करने की अपील की जिससे स्वच्छ एवं समृद्ध ग्रामीण संरचना का निर्माण किया जा सके। इसी क्रम में कलेक्टर ने ग्राम पंचायत घाघरा में चल रहे निर्माण कार्यो का भी अवलोकन किया। कलेक्टर श्री ध्रुव ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के सहायक अभियंता श्री आकाश पोद्दार एवं उप अभियंता श्री मनमोहन सिंह को निर्देशित किया कि जिले में कार्यरत निर्माण एजेंसियों से समय सीमा के अंतर्गत कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चचित करें जिससे शासन की योजना का लाभ ग्रामीण परिवारों को यथाशीघ्र प्रदाय किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.