कलेक्टर धावड़े के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में कवायद शुरू, जिला कंट्रोलरूम नंबर 7974925677 एक्टिव, होम आइसोलेशन और परामर्श के लिए करें संपर्क

kamrun nisha



कलेक्टर धावड़े के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में कवायद शुरू, जिला कंट्रोलरूम नंबर 7974925677 एक्टिव, होम आइसोलेशन और परामर्श के लिए करें संपर्क
स्कूलों में टीकाकरण के लिए टीम गठित, 186 स्कूलों में 33 हजार 483 बच्चों का होगा वैक्सीनेशन
बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अंतर्राज्यीय बैरियर पर भी कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश
कार्यस्थलों पर अनिवार्य रूप से की जायेगी कोविड जांच, निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही कार्यस्थल में होगी अनुमति
तीसरी लहर से निपटने सभी तैयारियां पूरी, दो ऑक्सीजन प्लांट, 736 बेड सहित सभी जरूरी उपकरण और दवाइयां उपलब्ध
कलेक्टर ने नागरिकों से की कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल के पालन की अपील
कोरिया 31 दिसम्बर 2021/ जिले में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में कवायद शुरू हो गई है। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने बैठक के माध्यम से सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा को जिला कंट्रोलरूम को एक्टिव करने, कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ में कोविड-19 तथा ओमिक्रान वैरिएंट के संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत कोविड अनुरूप व्यवहार का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इसमें मॉस्क तथा सेनेटाइजर के उपयोग सहित सोशल डिस्टेसिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए जोर दिया गया है।

स्कूलों में टीकाकरण के लिए टीम गठित, 186 स्कूलों में 33 हजार 483 बच्चों का होगा वैक्सीनेशन
प्रदेश में आगामी 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू किया जायेगा। जिले में भी इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जिले के 186 शासकीय एवं निजी स्कूलों के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के कुल 33 हजार 483 बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमें भी गठित कर दी गई हैं।

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अंतर्राज्यीय बैरियर पर भी कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश
कलेक्टर श्री धावड़े ने सभी विकासखण्डों में कोविड जांच बढ़ाये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मनेन्द्रगढ में घुटरा, खड़गवां-कोरबा में धनपुर, जनकपुर अंतर्राज्यीय बैरियर, बैकुण्ठपुर रोड, चिरमिरी, नगर, नागपुर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में कोविड जांच करने के सख्त निर्देश और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर जांच कर उन्हें होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं।

कार्यस्थलों पर अनिवार्य रूप से की जायेगी कोविड जांच, निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही कार्यस्थल में होगी अनुमति
कलेक्टर श्री धावड़े ने महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं वाणिज्य, खनिज अधिकारी को सभी उद्योगों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के कोविड जांच होने के पश्चात सर्टिफिकेट प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उद्योगों में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से कोविड जांच कराना होगा। कोयला खदानों में भी कर्मचारियों की अनिवार्य जांच की जायेगी।

कलेक्टर श्री धावड़े के मार्गदर्शन में तीसरी लहर से निपटने सभी तैयारियां पूरी
कलेक्टर श्री धावड़े ने सीएमएचओ से निजी अस्पताल के संचालकों की बैठक लेकर कोविड बेड की उपलब्धता, आई.सी.यू उपलब्धता, महत्तवपूर्ण उपकरण ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑपरेटिंग स्टॉफ, टेस्टिंग किट, बूस्टर डोज आदि की जानकारी नियमित रूप से लेने को कहा। कलेक्टर श्री धावड़े के मार्गदर्शन में कोरिया जिले में कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षा के मद्देनजर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना से जिले में स्वास्थ्य सुविधा मजबूत हुई है। कोविड 19 हेतु आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सभी स्वास्थ्य केंद्रों में है। वर्तमान में कुल 736 बिस्तर उपलब्ध हैं। जिसमें आईसीयू के लिए 53, एचडीयू के लिए 8, आईसीयू व एचडीयू के अतिरिक्त आक्सीजन युक्त 360, सामान्य 315 बिस्तर शामिल हैं। साथ ही बच्चों के लिए आईसीयू के 53 में से 27 बिस्तर उपलब्ध हैं। जिले में पर्याप्त मात्रा में उपकरण भी तैयार हैं। जिसमें 28 वेंटीलेटर व्यस्कों को लिए, 4 पीडियाट्रिक वेंटीलेटर, 17 मल्टी पैरामानिटर, 432 ऑक्सीजन सिलिंडर जंबो, 273 ऑक्सीजन छोटे सिलिंडर, 298 ऑक्सीजन कान्सेंट्रेर, एक्स-रे, 10 इंफ्यूजन मशीन एवं 10 इंफ्यूजन पंप शामिल हैं। कोविड हॉस्पिटल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है, जिसकी स्टोर टैंक की कैपासिटी 3 हजार लीटर है। इस प्लांट के माध्यम से दी जाने वाली आक्सीजन सप्लाई सामान्य अवस्था में 100 बेड की है। आक्सीजन की मांग अधिक होने पर यह प्लांट 50-54 बेड में आक्सीजन सप्लाई दे सकते हैं। आक्सीजन प्लांट की कैपासिटी 500 एलपीएम है। जिला चिकित्सालय में भी 1000 एलपीएम के आक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है।

जिला एवं ब्लॉक कंट्रोलरूम नंबर एक्टिव, 7974925677 जिला स्तरीय कंट्रोलरूम नंबर
कलेक्टर श्री धावड़े के निर्देश पर जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय कंट्रोल रूम को फिर एक्टिव कर दिया गया है। उन्होंने कोविड जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। कोविड-19 संक्रमित मरीजों के होम आईसोलेशन एवं निःशुल्क परामर्श प्रदाय करने हेतु जिला चिकित्सालय में जिला स्तरीय कंट्रोलरूम स्थापित है जहां 7974925677 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला स्तरीय कोविड कंट्रोल रूम के प्रभारी डॉ. कार्तिकेय सिंह मोबाईल नंबर 8435357802 को बनाया गया है। इसी तरह विकासखण्ड स्तर पर भी होम आइसोलेशन के संबंध में मदद एवं परामर्श हेतु कंट्रोल रूम बनाये गये है। विकासखण्ड भरतपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ प्रभाकर तिवारी मो. नं. 9691494100, सोनहत के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ मोहित सिंह मो. नं. 8871660034, खड़गवां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ मनीष प्रताप सिंह 8586963927, बैकुण्ठपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पटना में डॉ तरूण कौशित मो.नं. 8517889275 और मनेन्द्रगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ.अतीक सोनी मो.नं. 9713023687 से सम्पर्क किया जा सकता है। साथ ही शहरी क्षेत्र चिरमिरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे डॉ आर.एस. यादव 9977428884 से संपर्क किया जा सकता है।

कलेक्टर ने की कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा नियमों के पालन की अपील
कलेक्टर श्री धावड़े ने सभी नागरिकों से कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण से तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क जरूर पहनने, हाथों को बार-बार धोते रहने, सैनिटाइज करते रहने और सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने अपील की है कि जिन नागरिकों ने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, वे टीकाकरण जरूर करवाएं। सावधानी, जागरूकता और नियमों के पालन से ही कोविड के खतरनाक तीसरी लहर में संक्रमण से सुरक्षा संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.