जल जीवन मिशन के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण के जरिए हितग्राही हो रहे लाभान्वित

kamrun nisha

समाचार

जिले में अब तक 04 बैच में लगभग 180 हितग्राहियों को विभिन्न ट्रेडों में दिया गया प्रशिक्षण

कोरिया 19 फरवरी 2022/ जिले के गांवों में जलप्रबंधन एवं संरक्षण में समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में नल के जरिये स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन जिला क्रियान्वयन ईकाई द्वारा ग्राम स्तर के पात्र हितग्राहियों का चयन कर पम्प आपरेटर, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन और हेल्पर के कामों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है। शासन की मंशानुरूप हर ग्राम पंचायतों में निरंतर जलआपूर्ति के लिए बनाई गयी योजना के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत से 06 की संख्या में हितग्राही चयन कर कौशल विकास प्रशिक्षण जिले में सम्पन्न हुए। कौशल प्रशिक्षण के दौरान जिले में अब तक 04 बैच में लगभग 180 हितग्राही विभिन्न ट्रेडों के अनुरूप लाभान्वित हो चुके हैं। प्रशिक्षण उपरान्त हितग्राहियों को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा सहभागिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया है।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन एवं सदस्य सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के निर्देशन में जिले के बैकुण्ठपुर विकासखण्ड के चम्पाझर, अंगा, टेंगनी, पसला, पटना, अमहर, कटोरा, पिपरा, शिवपुर, खोड़, करहियाखांड, मुरमा, तेंदुआ, करजी, आंजोखुर्द, परसापारा, छिंदिया, सावांरावां, चिरगुड़ा, बरदिया, तरगवां, रामपुर.प, पूटा, कोचिला, बिलारो, सोरंगा, गिरजापुर, डकईपारा, खैरी के हितग्राहियों ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

हितग्राही रामकुमार निवासी बरदिया ने इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण हासिल किया है। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रीशियन टेड में प्रशिक्षण के दौरान पम्प में बिजली की सप्लाई, पम्प में वाटरबॉडी, स्टार्टर, आदि के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत गांव में जल के व्यवस्थित वितरण में किसी भी तरह की समस्या आने पर सुधार करने में सक्षम हैं। अन्य हितग्राही ग्राम कटोरा के प्लम्बर प्रशिक्षणार्थी आशीष ने बताया कि नलों के संधारण एवं सुचारू संचालन के लिए प्लम्बर का प्रशिक्षण लिया है। अब वह ग्राम में ही नल सुधार के कार्य कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.