पुरुष नसबंदी सरल, सुरक्षित और महिला नसबंदी से बेहद आसान विधि है”।

kamrun nisha

“जिला कोरिया बैकुंठपुर पुरुष नसबंदी सरल, सुरक्षित और महिला नसबंदी से बेहद आसान विधि है”

विश्व जनसंख्या दिवस पर ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ का आयोजन

11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आयोजित होगा

बैकुंठपुर प्रतेयक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य, दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरुक करना है। जनसंख्या दिवस मनाते हुए इस दिन लोगों को परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, मानवाधिकार और मातृत्व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है।

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिले में आज से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पहले चरण में दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन 27 जून से 10 जुलाई तक किया जा चुका है। दूसरे चरण में आज से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। दो चरणों में मनाए जाने वाला विश्व जनसंख्या दिवस इस बार ‘8 बिलियन की दुनिया: सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर- अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना’ की थीम के साथ मनाया जा रहा है। इस बार विश्व जनसंख्या दिवस कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मनाया जाएगा।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ.रामेश्वर शर्मा ने बताया: “परिवार नियोजन साधनों के प्रचार-प्रसार पर स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस है। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का प्रारंभ किया जा रहा है। पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को सीमित परिवार के के प्रति जागरूक करना है। साथ ही इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन की जानकारी देना, परिवार नियोजन के स्थाई-अस्थाई साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। पखवाड़े में ब्लॉक स्तर के सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन संबंधी गर्भ निरोधक सामग्री, अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध रहेंगे। जिससे अधिक से अधिक लोगो तक परिवार नियोजन के साधनों की पहुंच सुनिश्चित की जा सके।”

आगे जानकारी देते हुए जिला सलाहकार डॉ प्रिंस जायसवाल ने बताया: “स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनसंख्या नियंत्रण के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि आज लोग परिवार नियोजन के आधुनिक साधनों का उपयोग कर रहे हैं। परिवार नियोजन को लेकर लोगों के व्यवहार परिवर्तन की जरूरत है। पुरुष नसबंदी सरल, सुरक्षित और महिला नसबंदी से बेहद आसान विधि है, इसलिए योग्य और इच्छुक लाभार्थी आगे आकर इस विधि का चुनाव करें तथा इसका लाभ उठायें।” जनसँख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का जिला स्तरीय शुभारम्भ जिला चिकित्सालय ,बैकुंठपुर में सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा,सिविल सर्जन डॉ आशीष करन,परिवार कल्याण नोडल अधिकारी डॉ कलावती पटेल,जिला सलाहकार डॉ प्रिंस जायसवाल, डॉ राजेन्द्र बन्सरिया, डॉ आर.एस सेंगर, डॉ भास्कर , डॉ अभिषेक, डॉ इमरान, सुधांशु श्रीवास्तव, भूपेंद्र पाटनवार की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.