कोरोना वारियर्स बचा रहे जीवन, कंचनपुर स्थित कोविड हास्पिटल में हो रहा कोरोना का सफल इलाज,

कमरून निशा


कोरोना सरवाइवर के परिजन ने साझा की अपनी कहानी
कलेक्टर ने सभी नागरिकों से की कोरोना से बचाव के उपाय अपनाने की अपील
कोरिया 17 सितंबर 2020/ कोरोना के संक्रमण और उपचार को लेकर जिले में एक ओर जहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है तो दूसरी ओर कोरोना को मात देने वाले मरीजों की संख्या भी उसी अनुपात में बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले के अब तक 428 कोरोना मरीज सफल इलाज के बाद स्वस्थ चुके हैं। वैश्विक महामारी का संक्रमण जिले में चारों ओर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरिया जिले में कोविड हास्पिटल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार निरंतर चिकित्सकों की निगरानी में किया जा रहा है। जिले मे कोरोना रोकथाम व उपचार के लिए कोरोना वारियर्स कार्य अत्यंत सराहनीय है।
कोरोना सरवाइवर के परिजन ने साझा की अपनी कहानी
विगत दिनों कोरोना के गंभीर लक्षणों के साथ मरीज सरला ( बदला हुआ नाम) भर्ती हुई। सरला के ऑक्सीजन लेवल निम्न स्तर पर रहा, शरीर में खून की मात्रा भी कम थी और सांस लेने में काफी तकलीफ थी। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। खून की कमी को दूर करने के लिए ब्लड भी चढ़ाया गया था। लेकिन डाक्टरों के सतत प्रयास से अब सरला पूर्ण रूप से स्वस्थ है और डाक्टरों की सतत निगरानी में है। मरीज के परिजन ने बताया, ”हम अपना साहस खो चुके थे, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए जो व्यवस्थायें की हैं, उनके कारण से सरला (बदला हुआ नाम) इस महामारी से जीत हासिल कर पाई है और उसे एक नया जीवन मिला है।“
सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा ने बताया कि “मरीज को पूरे समय डॉक्टरों की निगरानी में रख कर उपचार किया गया था। कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की व्यवस्था भी है, ताकि ज्यादा गंभीर लक्षण वाले मरीजों को भी इलाज मिल सके। सफल इलाज के बाद जिले में स्वस्थ होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।“ स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले के अब तक 428 कोरोना मरीज सफल इलाज के बाद स्वस्थ चुके हैं। सीएमएचओ ने बताया, ”जिले मे कोरोना जांच में तेजी लाई गई है। कलेक्टर श्री एस एन राठौर के मार्गदर्शन में हमारी टीम द्वारा लगातार सैम्पल कलेक्शन एवं टेस्टिंग की जा रही है।
कैसे होता है इलाज
कोविड हॉस्पिटल में संक्रमित मरीज भर्ती किए जाते हैं जिन्हें अलग-अलग रखकर उपचार किया जाता है। कोविड हॉस्पिटल में अलग प्रवेश और निकासी की व्यवस्था है। साथ ही अस्पताल में आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड भी उपलब्ध हैं।
कलेक्टर श्री राठौर ने जनसमुदाय से अपील है कि कोरोना से बचाव के उपाय अवश्य अपनायें। हम कोरोना का सामना करने को तैयार हैं। कोरोना के प्रारंभिक लक्षण महसूस होते ही जांच के लिये सामने आकर जिला प्रशासन का सहयोग करें एवं पर्याप्त सुरक्षा और सावधानी बरतें

Leave a Reply

Your email address will not be published.