रेशम विभाग के द्वारा लगभग 2 हजार पौधे जिले में स्थित रेशम केन्द्रों में रोपित किये गये हैं।महात्मा गांधी नरेगा (मनरेगा) योजना के तहत के उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केंद्र, रेशम विभाग और समस्त जनपद पंचायतों के माध्यम से जिले में वृहद वृक्षारोपण किया गया।

kamrun nisha

वृहद वृक्षारोपण अभियान में जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने लिया हिस्सा
पौधरोपण हेतु इच्छुक व्यक्ति नजदीकी नर्सरी से ले सकते हैं पौधे निशुल्क
कोरिया 29 जुलाई 2021/ कलेक्टर श्याम धावड़े के मार्गदर्शन में 28 जुलाई को जिले में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाकर ग्राम गौठानों, चारागाहों और सार्वजनिक स्थानों पर पौधरोपण कार्य किया गया। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों ने सक्रिय भाग लेते हुए प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश दिया। आजादी का अमृत महोत्सव पर राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप पौधरोपण का कार्य कोविड से बचाव के लिए सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखकर वृहद अभियान के रूप में संपादित किया गया।
इस आयोजन के अंतर्गत महात्मा गांधी नरेगा (मनरेगा) योजना के तहत के उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केंद्र, रेशम विभाग और समस्त जनपद पंचायतों के माध्यम से जिले में वृहद वृक्षारोपण किया गया। ब्लॉक पौधरोपण, सड़क किनारे पौधरोपण सहित समस्त गौठनों और चारागाहों में भी वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में गौठानों में फलदार पौधों के रोपण पर विशेष जोर दिया गया जिससे आने वाले समय में फलों के उत्पादन से भी समितियों की आय सुनिश्चित हो सके। बता दें कि मनरेगा योजनांतर्गत 830 एकड़ में लगभग 06 लाख 45 हजार पौधे रोपे जाने का लक्ष्य रखा गया है। रोपित पौधों के रखरखाव के लिए उचित प्रावधान भी किया गया है।
उद्यानिकी, केवीके, वन और रेशम विभाग ने लगाए पौधे
वृक्षारोपण महाभियान अंतर्गत उद्यानिकी विभाग द्वारा विकासखण्ड बैकुंठपुर के ग्राम झरनापारा में दो सौ फलदार पौधों का रोपण किया गया एवं ग्राम कुड़ेली में भी चार सौ फलदार पौधों का रोपण किया गया। पोषण बाड़ी योजना अंतर्गत कृषकों को बाड़ी में भी पौधे वितरित कर पौधरोपण के प्रति प्रोत्साहित किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के द्वारा ग्राम पंचायत फूलपुर में लगभग पांच सौ नारियल के पौधे लगाए गये हैं। वहीं रेशम विभाग के द्वारा लगभग 2 हजार पौधे जिले में स्थित रेशम केन्द्रों में रोपित किये गये हैं। जिनमें अर्जुन और बाउंड्री फेंसिंग के रूप में बांस के पौधे शामिल हैं। वन विभाग ने भी इस अभियान में भाग लिया।

पौधरोपण हेतु इच्छुक व्यक्ति नजदीकी नर्सरी से ले सकते हैं पौधे निशुल्क
पर्यावरण को हरा-भरा बनाये रखने और इसके संरक्षण में अपना सक्रिय योगदान देने के इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी उद्यानिकी अथवा वन विभाग की रोपणी से रोपण के लिए पौधे निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *