वृहद स्वास्थ्य शिविर में निःशुल्क दवाइयां तथा इलाज पाकर हितग्राहियों के खिले चेहरे, साझा किया अपना अनुभव- एनसीसी के छात्र छात्राओं ने शिविर में आए लोगों की सेवा में दिया योगदान-.

kamrun nisha

कोरिया 22 मई 2022/वृहद स्वास्थ्य शिविर में विभिन्न बीमारियों के जांच और इलाज के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। एक छत के नीचे जांच, दवाइयों जैसी सारी सुविधाएं मिलने पर लोगों के चेहरे पर राहत भरी मुस्कान देखने को मिली। घुटने दर्द तथा आँख में दर्द की समस्या से पीड़ित ग्राम देवाडाण्ड की 52 वर्षीय श्रीमती मानमती को शिविर में अच्छा इलाज मिला उन्होंने बताया कि डॉक्टरों द्वारा इलाज किया गया तथा शिविर में हीं दवाइयां भी मिली।
नेत्र जांच के लिए पहुँचे ग्राम कटकोना के 55 वर्षीय श्री गौरीशंकर ने बताया कि चिकित्सकों द्वारा नेत्र जांच के बाद चश्मे का नम्बर दिया गया तथा कुछ ही देर में शिविर स्थल में ही चश्मा भी मिल गया।
वहीं शिविर में पेट दर्द तथा कमजोरी के इलाज के लिए पहुचीं ग्राम कोपका की 25 वर्षीय श्रीमती कृष्णाकुमारी तथा ग्राम उधनापुर की 18 वर्षीय कुमारी पूनम ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि शिविर के बारे में पता चलने पर हमने रजिस्ट्रेशन करवाया। यहां हमे निःशुल्क इलाज तथा दवाईयों की अच्छी सुविधा मिली है। अपनी 08 वर्षीय नातिन अनुपमा के इलाज से खुश ग्राम सलका की श्रीमती कलावती ने बताया कि डॉक्टरों द्वारा उत्तम परामर्श एवं दवाइयां दी गई है।
शिविर स्थल पर ही हितग्राहियों को मिले सहायक उपकरण तथा आवश्यक प्रमाणपत्र-
शिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्रायसिकल, 04 ट्राइसिकल, 08 बैसाखी, 04 व्हीलचेयर, 03 श्रवणयंत्र तथा 01 छड़ी प्रदान किए गए । शिविर में जरूरतमंदों को आवश्यक प्रमाणपत्र जैसे स्मार्ट कार्ड, डिजिटल हेल्थ कार्ड भी बनाए गए, वहीं मेडिकल बोर्ड द्वारा 35 दिव्यांगजनों के दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी बनाए गए। शिविर में नेत्र जांच के लिए आए हितग्राहियों को निःशुल्क चश्मा भी वितरित किया गया। बैटरी चलित ट्राइसिकल प्राप्त होने पर रामनरेश ने बताया कि शिविर में ट्राइसिकल के लिए आवेदन देने के बाद मुझे तत्काल ट्राइसिकल मिली है, जिसकी सहायता से मुझे आवागमन में अच्छी सुविधा होगी।
एनसीसी के छात्र छात्राओं ने शिविर में आए लोगों की सेवा में दिया योगदान-
शिविर में एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने भी आए लोगों की सहायता में अपनी अहम भूमिका निभायी। जरूरतमंदों को उनके पंजीयन स्टाल तक ले जाने तथा अन्य सुविधाओं में मदद के लिए सेवा भावना का परिचय देते हुए छात्र छात्राओं ने तत्परता के साथ सक्रिय भूमिका निभायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.