गणतंत्र दिवस के अवसर पर संसदीय सचिव एवं नवागढ़ विधायक श्री बंजारे करेंगे ध्वजारोहण समय सीमा एवं गणतंत्र दिवस की तैयारियां के संबंध में बैठक संपन्न


कोरिया 19 जनवरी 2021/ कलेक्टर एस0एन0राठौर की अध्यक्षता में आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में गणतंत्र दिवस की तैयारियांे के संबंध में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुण्ठपुर में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे से जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित होगा। इस हेतु उन्होंने सभी अधिकारियों को जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने कहा। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी बरतने एवं भारत सरकार, गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बचाव हेतु जारी सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इस बार कोरिया जिले में संसदीय सचिव एवं नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री गुरू दयाल बंजारे ध्वजारोहण करेंगे। तत्पश्चात पुलिस एवं नगर सैनिक की टुकड़ियों के द्वारा सलामी (गार्ड आफ आॅनर) दी जायेगी। इस समारोह में जिले के कोरोना वारियर्स, स्वास्थ्य कर्मी, कोरोनाकाल में भी शिक्षा की अलख जगाकर रखने वाले शिक्षकों एवं एनएसएस के वालिंटियर्स को सम्मानित किया जायेगा।
समय सीमा की बैठक संपन्न
इसके बाद जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में ही समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। जिसमें कलेक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा कोरिया जिला प्रवास पर की गई घोषणाओं की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने उद्यानिकी महाविद्यालय के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने, एयर स्ट्रीप, चिरमिरी तहसील भवन बनाने हेतु नक्शा तैयार करने, जल संरक्षण व संवर्धन, एडवेंचर पार्क चिरमिरी, नागपुर तहसील में महाविद्यालय, मेडिकल कालेज आदि की प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर राठौर ने बैठक में कहा कि सभी 33 धान उपार्जन केंद्रों में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। सभी नोडल अधिकारी संबंधित केंद्रों में जाकर धान खरीदी का जायजा लें एवं किसानों की सुविधा के लिए व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने का प्रयास करें। साथ ही उन्होंने जिले में अब तक हुए धान खरीदी तथा अवैध धान परिवहन को रोकने के संबंध में जानकारी ली।
गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं गौठानों में आजीविका संवर्धन गतिविधियों पर चर्चा की। सीईओ जिला पंचायत ने गोधन न्याय योजना के संबंध में आवश्यक जानकारी बैठक में साझा की। बैठक में कलेक्टर ने सीएम दर्पण पोर्टल में विभागीय कार्यों की प्रगति दर्ज कराने की भी जानकारी ली। कलेक्टर द्वारा विभागीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से फीडबैक लेने के लिए अधिकारियों को पूर्व में निर्देशित किया गया था। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों से इसके संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं सभी विभागीय अधिकारियों को अधिक से अधिक हितग्राहियों से फीडबैक लेने हेतु प्रोत्साहित किया।
इसी तरह बैठक में कलेक्टर राठौर ने सुपोषण अभियान, हाट बाजार क्लिनिक योजना, वन अधिकार पट्टा, फसल बोनी, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना आदि के संबंध में जानकारी लेकर संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक चंद्र मोहन सिंह, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुनाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *