जंगल की रानी बाघिन की संदिग्ध मौत से मचा हड़कंप

kamrun nisha

जिला कोरिया ,,, जंगल की रानी का हुआ मौत बाघिन की संदिग्ध मौत से मचा हड़कंप

गुरुघासीदास नेशनल पार्क सोनहत के रामगढ़ वन परिक्षेत्र के सलगवां खुर्द इलाके की घटना

प्रारंभिक सूचना एवम सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बाघिन ने किया भैंस का शिकार, मरी हुई भैंस के मांस पर किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा जहर डालने की आशंका जताई जा रही है, उसी भैंस के मांस को खाने से बाघिन की मौत की भी आशंका जताई जा रही है फिलहाल मौके पर वन विभाग के आला अफसरों के साथ वन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल परमौजूद है।घटना की जांच जारी है।
समाचार लिखे जाने तक विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम किया जा रहा,वहीं इस घटना की पुख्ता जानकारी के लिए वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों से दूरभाष के माध्यम से संपर्क साधा गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका
सूत्रों की माने तो वन अमला के द्वारा संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी किया जा रहा है।

बाघिन के द्वारा एक भैंसे का 4 जून को शिकार किया था। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि किसी के द्वारा भैंस के शव पर जहर का छिड़काव कर दिया था। रात में जब बाधिन ने भैंस का मांस खाया तो संभवत: उसकी मौत हो गई। सुबह बाघिन का शव भैंस के शव के आस-पास ही देखा गया। फिलहाल बाघिन के शव का पीएम किया जा रहा है। पीएम के बाद ही मौत के कारण का पता चल सकेगा।

गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में बाघ, तेंदुआ, हाथी, चीतल, वनभैंसा समेत काफी संख्या में जानवर व पशु पक्षी विचरण करते हैं। यहां कई बार जंगली जानवरों का शिकार करने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।
हाल ही में एक चीतल का अवैध शिकार का मामला सामने आ चुका है जिसमे संलिप्त अपराधियों पर कार्यवाही की जा चुकी है । इसी तरीके से हादसा होता रहेगा तो एक दिन जंगल में बचेगा क्या जब जंगलों में सुरक्षित नहीं है जीव जंतु जानवर तो क्या होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.