संभागायुक्त डॉ. अलंग ने किया बैकुंठपुर एसडीएम व तहसील कार्यालयों का निरीक्षण, राजस्व अधिकारियों की ली बैठकआमजन की मदद हेतु शीघ्र मामलों के निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश.

kamrun nisha


नक्शा दुरुस्ती के कार्य को रणनीति बनाकर अभियान के रूप में शुरू करें और निरंतर मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित करें – संभाग आयुक्त डॉ अलंग
संभागायुक्त डॉ. अलंग ने किया बैकुंठपुर एसडीएम व तहसील कार्यालयों का निरीक्षण, राजस्व अधिकारियों की ली बैठक
आमजन की मदद हेतु शीघ्र मामलों के निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश

संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने आज कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के साथ बैकुंठपुर राजस्व अनुविभागीय अधिकारी सहित तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने इन कार्यालयों की विभिन्न शाखाओं के काम-काज, संधारित पंजी एवं इनके रख-रखाव का सूक्ष्मता से अवलोकन किया। उन्होंने चालू एवं निराकृत प्रकरणों का भी अवलोकन किया। डॉ. अलंग ने एसडीएम एवं तहसील कार्यालयों में राजस्व न्यायालयों के काम-काज का भी सूक्ष्मता से निरीक्षण किया। उन्होंने न्यायालय, डब्ल्यूबीएन, नायब नाजिर, कानूनगो आदि शाखाओं में पहुंचकर संबंधित प्रभारी से उनके दायित्व एवं काम करने के तौर-तरीकों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने डब्ल्यूबीएन वासिल बाकी नवीस शाखा को अपडेट रखने के निर्देश दिए।

अभियान चलाकर करें नक्शा सुधार कार्य – संभागायुक्त
संभागायुक्त डॉ अलंग ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी की। इस दौरान नक्शा सुधार के संबंध में विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक रणनीति बनाएं और नक्शा अपडेशन का कार्य अभियान के रूप में शुरू करें। आगामी तीन माह में इस अभियान को पूरी गंभीरता और सक्रियता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि पटवारी प्रतिदिन नक्शा सुधार का काम करें और तहसीलदार इसकी रिपोर्ट लें। उन्होंने कलेक्टर श्री लंगेह से भी इसकी मॉनिटरिंग करने पर चर्चा की।
हितग्राहियों के आवेदनों के शीघ्र निराकरण कर उनका सहयोग करें – संभागायुक्त डॉ अलंग ने बैठक में कहा कि आम जन को बार-बार पेशी ना आना पड़े, प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें जिससे उनकी मदद हो। उन्होंने कहा कि एक सिस्टम तैयार करें जिससे पक्षकार द्वारा प्रकरण मिलने और निराकृत होने तक पूरे प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर सकें। उन्होंने सभी एसडीएम को धारा 170 ख के तहत प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने बाऊंड ओवर की कार्यवाही कर संबंधित थाने को भी सूचित करने कहा जिससे कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग हो सके।
उन्होंने कार्यालय निरीक्षण और बैठक के दौरान राजस्व प्रकरणों, नामांतरण, बंटवारा, अर्थदण्ड, दाण्डिक प्रकरण, पटवारी प्रतिवेदन, डायवर्सन, चालू एवं निराकृत प्रकरणों आदि की समीक्षा की और बेहतर कार्य करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर नीलम टोप्पो, बैकुंठपुर एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम, सोनहत एसडीएम श्री अमित कुमार सिन्हा, सहित तहसीलदार, एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.